कोविड 19 के महामारी ने बहुत बदलाव लाया। लोगो के आदतें, काम करने का तरीके एवं उसे अपनाने में समय लगा लेकिन मजबूर भी था।अभी का यह नया दुनिया बिलकुल वही नहीं  है जो १०-१५  साल पहले था। किसी को फ़ोन, लैपटॉप या इंटरनेट की बारे में नई पता था । तकनीकी की कारन ही लोगो को इस सब की बारे में जानकारी मिला। कोविड 19 का समय में ही सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बहुत सारा कार्यालय अस्थायी रूप में बंध हुआ। बहुत सारे लोग घर से काम करने और कार्यालय से काम करने के बीच भ्रमित रह गए। इसी तकनीकी से ही लोगो को घर से काम करने का मदद हुआ। इस लेख में हम घर से काम और कार्यालय से काम के लाभों और चुनौतियों को विचार करेंगे।

घर से काम के लाभ

दिन प्रति घर से काम करने वाले कर्मचारियों का संख्या बढ़ रहा है। कई लोग कुछ दिन ऑफिस जाते है और बाकी दिन घर में ही काम निपटाता है। 

घर से काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की हमें सम्पूर्ण स्वतंत्रता और आराम प्रधान करता है। हम अपने प्रतिदिन की गतिविधि की साथ काम शुरू और खतम कर सकते है। हम अपने परिवार को समय देते हुए उनका ध्यान भी रख पाएंगे और खुद अपना भी। इससे कार्यालय यात्रा की लिए समय नई निकलना पड़ता है यानि कार्यालय की लिए भाग-दौड़ न करना पड़ेगा और हम अपने तोर-तरीके से काम में निश्चिंत रह सकते है।

कार्यालय वातावरण में अक्सर कई लोगो को काम में कई प्रकार की रुखावट महसूस होता है, लेकिन अपने घर में हम शांति से अपना सारे काम खतम कर सकता है। 

व्यायाम, अच्छी नींद और स्वस्थ भोजन की लिए घर से काम करना ही लाभ है । अगर स्वास्थ्य की तरफ गौर करे तो हम कह सकते है की कभी-कभी लोग कार्यालय जाते वक़्त बहार का खाने से अड्डे रहते है लेकिन घर से काम करते वक़्त घर का खाना से कोई भी परेशानियाँ महसूस नहीं होगा। हम अक्सर यह भी देकते है की जो घर से काम करता है वह कार्यालय से ज्यादा वक्त काम में व्यस्त रहते है और धीरे-धीरे पीठ की समस्याएं भी शुरू होता है। 

कार्यालय से काम के लाभ

सभी को घर से काम करने में शोभा नई मिलता, उन्हें ऑफिस की नियम और विनियम पालन करने का आदत है।  कई लोगो को घर का वातावरण से व्याकुलता होता है। अक्सर टीम की बैठक और बातचीत का वक़्त इंटरनेट मुद्दा रहता है, कई घरो में बच्चों का निरंतर आवाज़ों से काम में मुश्किलें बढ़ भी सकता है। 

अगर पुरुष और स्त्री का काम का शैली देखे थो यह पता चलता है की, स्त्रीयों को घर का काम आसान नई होता, उनके कंधो में घर, बच्चे, परिवार सबका ज़िम्मेदारी रहता है। 

कार्यालय से काम करने का सबसे बड़ा लाभ यह है की आपका सबसे मेलजोल बढ़ेगा यानि आपको विभिन्न विभाग की  कर्मचारियों के साथ निकटता मिलती है। दूसरा बात यह है की कार्यालय की निश्चिंत समय पर काम करके घर लौट सकते है – आपको समयनिष्टा प्रधान होगा। कार्यालय की काम से आपको आपके सीनियर और उपनिवेशकों की साथ काम करने का अवसर मिलता है । यह अच्छा मौका प्रदान करता है और आपकी करियर में आगे बढ़ने में मदद भी होगा । उन लोगों से सीख और काम करने की तोर-तरीके भी जान पाएंगे जो घर से काम करने से कभी-कभी असंभव है ।

निष्कर्ष

घर पर काम करने की ओर बदलाव का मतलब यह नहीं है कि कर्मचारियों को केवल घर पर ही काम करना होगा । अक्सर घर, या अन्य दूरस्थ स्थानों और कार्यस्थल के बीच समय बांटना सबसे अधिक उत्पादक समाधान होता है।