आज वह सुबह जल्दी उठ गई, लगभग 4 बजे । जैसे ही वह चाय बनाने के लिए रसोई में गई, उसने फिल्म “राजा हिंदुस्तानी” का एक पुराना गाना सुना । जब वह गाना सुन रही थी तो वह बहुत रो रही थी, क्योंकि वह बहुत भावुक व्यक्ति थी,चंचल बहुत हसमुख लड़की थी.चाहे कुछ भी हो वो केवल हस्ती थी,आज वो अपने परिवार के साथ महाराष्ट्र के एक शहर में रह रही थी। लेकिन वह लड़की चंचल उस खूबसूरत गाने को सुनने के बाद क्यों रो पड़ी ?तभी उसकी बहन आती है और पूछती है कि तुम बहन इतना क्यों रो रही हो? यह गाना बंद करो!

चंचल ने उत्तर दिया, मुझे अपना बचपन याद है, हम कैसे रहते थे, हमारे माता-पिता भी हमारे बारे में नहीं सोचते, और हम कैसे जीवित रहे, पढ़ाई की और अच्छा प्रदर्शन किया।उसी समय उसकी बेटी आई और पूछने लगी कि माँ, मुझे आपके बारे में और बताओ, मैं आपकी जिंदगी के बारे में जानना चाहती हूँ?उसी समय चंचल ने अपनी भावुक कर देने वाली आवाज में अपनी बेटी को जवाब दिया और कांपते हुए अपनी कहानी कहने लगी। वह अपनी कहानी अपने नाम से बताने लगी

चंचल का बचपन कुछ खास नहीं था, उसके घर में हमेशा मां पापा की लड़ाई होती थी। लड़ाई के कारण उसका दिल ढल जाता था। मां पापा उसको सारी चीज दिलाथे थे पर कभी प्यार नहीं दे पाए।उसके बहुत सारे सपने हैं, लेकिन वह सभी सपनों को पूरा करने में सक्षम नहीं है, क्योंकि वह छोटे शहर में रहती है, आर्थिक रूप से वह मजबूत है, लेकिन मानसिक रूप से उसका समर्थन और मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं है।वह शहर जाकर चीज़ों, व्यक्तियों का पता लगाना चाहती है और बेहतर वातावरण में अपने जीवन का मूल्यांकन करना चाहती है।वह पढ़ाई में अच्छी है, और उसने महाराष्ट्र के शहर में कंप्यूटर एप्लीकेशन में कॉलेज शुरू किया ।

वह कई गतिविधियों में अच्छी है और अच्छी चीजें सीखती है,उस समय उसे एक स्मार्ट लड़के से प्यार हो गया, वह अच्छा है और उसने उसकी बहुत मदद की, वे एक-दूसरे से प्यार करते थे, उसे पाने के बाद, वह सोचती है, वह वह व्यक्ति है, जो उसकी दुनिया है, क्योंकि वह उसमें अपना सब कुछ पा लेती है। लेकिन किसी तरह वे अलग हो गए और वह अपने जीवन में उदास हो गई, वह फिर से गिर गई और यह उसका सबसे बुरा दौर था, उसके दोस्तों ने उसे इससे उबरने में मदद की और वह फिर से सफल हुई और अपनी डिग्री पास की, उसे एक नौकरी मिल गई और वह खुशी से रह रही है ।
लेकिन सरकारी अधिकारी बनना था, इसलिए उसने कोचिंग बी शुरू की, लेकिन एक अच्छा लड़का मिलने से, उसके परिवार वालो ने शादी करवा दी।वह फिर से खुद से लड़ती है और जीतना चाहती है, उसे फिर से अपनी जिंदगी से प्यार है, उसका पति बहुत देखभाल करने वाला, प्यार करने वाला है, लेकिन उनके बीच कोई मजबूत संबंध नहीं है, क्योंकि उसकी मानसिकता अलग है, क्योंकि वह चाहती है कि उसका जीवन सफल हो और फिर शादी कर ले। , उसकी पसंद के अनुसार, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, इसलिए उसे निराशा हुई।

लेकिन उनके पति ने भी उन्हें पढ़ाई करने में मदद की, क्योंकि उन्होंने बेटी को जन्म दिया, उनके पति ने अपनी बेटी की देखभाल की, और उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से पढ़ाई की, जब उनके परिवार वाले सो जाते थे तो वह जाग जाती थी, वह सुबह उठी और घर का काम किया। उसका परिवार, और हर दिन ऐसा करता था।चंचल का पति बहुत देखभाल करने वाला और प्यार करने वाला है, जब वह थक जाती थी ,फिर वह भी सुबह उठी वह रसोई में जाती थी और खाना बनाती थी,क्योंकि उनके घर में केवल उनके पति ही नौकरी करते हैं, इसलिए सभी लोग उनके पति पर ही निर्भर हैं,वह यह नहीं देख पा रही थी । लंबे संघर्ष के बाद, उसने हाई कोर्ट जुगदे की परीक्षा दी,उसने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली, क्योंकि उसका दृढ़ संकल्प मजबूत था और उसे अपने पति से बहुत शक्ति और मार्गदर्शन प्राप्त था।
इस रास्ते पर उसे बहुत सारी समस्याओं और बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है, बहुत सारे बुरे दोस्त उसका शोषण करने के लिए उसके जीवन में आए, यहाँ तक कि उसे अनगिनत गालियाँ भी मिलीं, कि शादी के बाद वह क्यों पढ़ रही थी, क्या कर रही थी, यहां तक कि कभी-कभी उनके मददगार पति ने भी प्रताड़ित शब्द कहे, लेकिन आपको उस मुद्दे से उबरना होगा, आपको आगे आना होगा, आपको अपने लिए लड़ना होगा।

शायद उसकी मेहनत ने ही उसकी जिंदगी बनाई और सभी का मुंह बंद कर दिया। इसलिए चंचल ने अपनी बेटी से कहा, हो सकता है कि इस पूरे जीवन में तुम्हें अलग-अलग तरह के लोग मिलें, जो तुम्हें बर्बाद करने आते हैं, तुम्हारा दिमाग उनकी बातों से पूरी तरह से प्रभावित हो जाएगा। लेकिन अगर आप सफलता चाहते हैं, तो आपको खुद ही दृढ़ निश्चय करना चाहिए, चाहे कुछ भी हो जाए। आपको अपनी सही जगह पर खड़ा होना होगा, कुछ समय के लिए जीवन वैसा नहीं होता जैसा हम सोचते हैं, लेकिन हमें उस मोड़ को भी अपनी स्याही से सुंदर बनाने की जरूरत है। हमारी कहानी को दोबारा लिखने कोई और नहीं आता, सिर्फ हम ही दोबारा लिख सकते हैं।

कहानी की नीति:- जीवन संघर्षपूर्ण है, शांति और सद्भाव के साथ जीते रहें, इसलिए आप चिंता में नहीं पड़ेंगे। जो आज है,
कल नहीं, इसलिए वर्तमान को खुशी से जिएं।